ERASMO SHALLKYTTON

O POETA É O SENHOR DE TODAS AS EXALTAÇÕES HUMANAS

Textos


 

ट्रेस रियोस (आरजे) के फायरमैन नायक

 

 

 

बुधवार, 2 जुलाई, 2008 को सुबह के सात बज रहे थे। बेलो होरिज़ोंटे शहर में रहने वाला मिनस गेरैस का एक अच्छा आदमी, युवा रिकार्डो मोंटेइरो, रियो डी जनेरियो राज्य के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र से लौट रहा था, जहां साओ पाउलो की नगर पालिका स्थित है। जोस डो वेल डो रियो प्रेटो, पच्चीस साल का, अविवाहित, गोरी-चमड़ी वाला और बहुत स्पोर्टी कपड़े पहने हुए, ट्रेस रियोस (आरजे) शहर में अपनी ब्रांड-नाम वाली कार चला रहा था। पुर्तगाली ताज द्वारा चिह्नित साम्राज्य का एक होनहार शहर होने के नाते, और महान किसान एंटोनियो बारोसो परेरा के लिए प्रसिद्ध, सेस्मारियास के संरक्षक के रूप में जाना जाता है और उस उपयुक्त नगर पालिका के प्रतिष्ठित सांस्कृतिक मूल्यों के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डी। पेड्रो II, सम्राट एमेरिटस ने उन्हें एंट्रे-रियोस के बैरन के रूप में सम्मानित किया। और इस जयंती के कारण, छोटे बस स्टेशन का जन्म हुआ, जिसका नाम उनके नाम पर पड़ा - एंट्रे - रियोस स्टेशन, उस समय की प्रगति के साथ अंकुरित हुआ, इस सड़क के किनारे एक बड़ा गोदाम बना, जिसका अंत एंट्रे - रियोस नाम से हुआ।

 

यह ज्ञात है कि अपने उदाहरण में साम्राज्य के परिमाण के प्रभाव ने एस्ट्राडा डे फेरो डी. पेड्रो II के साथ व्यापार के रेल और अनुमानों को बढ़ाया, विकास के पहले संकेतों का नेतृत्व किया, जहां बैरन ने रेलवे नेटवर्क की उन्नति नहीं देखी, विकास मशीन से धुएं में एम्बेडेड, और इसके अलावा, कोई राजमार्ग और रेलमार्ग पर भरोसा कर सकता है, शहर को स्नान करने वाली नदियों के बीच औपचारिकता में, विभिन्न क्षेत्रों में उभरते हुए सुधार।

 

इसमें अधिक समय नहीं लगा, और उस स्थलाकृतिक नगर पालिका एंट्रे-रियोस में, विभिन्न निकायों के बीच लड़ाई में से एक ने अपने मूल नाम को किसी भी कीमत पर बनाए रखने के प्रस्ताव के साथ लड़ा, क्योंकि दूसरों के कारणों से और मौजूदा के भारी आवरण के तहत अज्ञात अन्य नगर पालिकाओं में एक ही नाम ब्राजीलियाई, इसलिए, अधिकतम संक्षिप्तता के साथ मजबूत अर्थ जीता - रियोस से ट्रेस रियोस के बीच, मनमानी के अलावा सबसे महत्वपूर्ण नदियों के मजबूत प्रभाव के तहत देख रहे हैं जो उनके बेड में कटौती करते हैं, पियाबिन्हा नदी, पाराइबुना और नदी पाराइबा डो सुल नदी। इस प्रकार, उन्होंने रियो डी जनेरियो राज्य के केंद्र-दक्षिण क्षेत्र में स्थित Três Rios शहर का निर्माण उद्योग और वाणिज्य में एक उचित आर्थिक पृष्ठभूमि के साथ किया, जिसमें चीनी मिट्टी की चीज़ें, पेंटिंग, कढ़ाई और मूर्तियों में हस्तशिल्प के साथ संबंध बनाए रखने में कई मजबूत तुलनाएँ थीं। , खनिज संपदा के अलावा।

 

इस प्रकार, Três Rios के पास संचार के कई साधन हैं, उनमें से कई रेडियो हैं, Rádio AM Três Rios, अभी भी Capri के द्वीप पर एक लैंडिंग फील्ड है जो छोटे उपकरणों के लिए एक अच्छा टेकऑफ़ और लैंडिंग प्रदान करता है, एक मजबूत और शहर के केंद्र में स्थापित प्रतीक, एस्ट्राडा डे फेरो सेंट्रल डो ब्रासिल की एक शाखा के उद्घाटन का स्मारक, जो स्टेशन के आंगन में ही स्थित है। मोर्टाडा डो सोल पड़ोस में ज़ुम्बी डॉस पामारेस का विशाल स्मारक भी है, जिसमें कासा डे पेड्रा का भी उल्लेख है, जिसे एंट्रे-रियोस चार्जिंग स्टेशन के रूप में वर्णित किया गया है, और जो वर्तमान में रुआ बाराओ डी एंट्रे-रियोस पर कासा डी सिएनसिया संचालित करता है। इतने सारे अन्य लोगों के अलावा जो उन लोगों की संस्कृति को सुशोभित और सजीव करते हैं जो मित्रवत और मेहमाननवाज हैं।

 

इस मार्ग में, Três Rios क्षितिज के साथ एक संभावित शहर है जो प्राका साओ सेबस्टियाओ में कासा दा कल्टुरा जैसी कलाओं को डिजाइन करता है, सेल्सो पेकान्हा थियेटर दो मंजिलों पर व्यापक वास्तुशिल्प लाइनों के प्रस्ताव के साथ राजसी सेट को बंद करता है और इसके साथ संगत है क्या ग्रुपो डी एमेच्योर टीट्राइस विरिएटो कोरिया - जीएटीवीसी की विशेषताओं के साथ और अधिक प्रदान किया जा सकता है, केंद्र में ग्रेमियो म्यूजिकलडी माईओ के संगीत की निपुणता का उल्लेख नहीं करना है, और म्यूनिसिपल गाना बजानेवालों के तत्वों में मुखर आवाज के साथ हर्ष।

 

हम यात्रा कर सकते हैं और यात्रा करने वालों की दुनिया की बातचीत में तीन पुस्तकालयों, सांबा स्कूलों, कार्निवल ब्लॉकों, चर्चों, चैपल और कई अन्य सांस्कृतिक आकर्षणों के साथ वास्तव में सुंदरता और अनुग्रह के मामले में ट्रेस रियोस का आनंद ले सकते हैं। अब, नगरपालिका सरकार के लिए छोड़कर, सेल्सो अलेंकर रामोस जैकब का व्यक्तित्व सबसे सुंदर गुणों के साथ एक ट्रिरिएन्स के रूप में सामने आया है, जो अपने लोगों को सर्वोत्तम विकास भंडार का पता लगाता है, अच्छे प्रबंधन के उदाहरणों में सबसे गहन परियोजनाओं को दिशा-निर्देशों के साथ जोड़ता है। समुदाय और सरकार।

 

यह इस प्रमुख शहर में है, शहरी क्षेत्र को छोड़कर, हरे रंग की शॉर्ट्स और विभिन्न रंगों में छपी एक शर्ट पहने एक युवक, एक बैग रखता है, जब वह वाहन को राजमार्ग में प्रवेश करते देखता है, तो वह सवारी के लिए हाथ हिलाता है, मिनट जिसमें रिकार्डो मोंटेइरो युद्धाभ्यास अज्ञात में शामिल होने के अधिकार पर। लड़का आपको धन्यवाद देता है और फिर पूछता है:

 

-क्या तुम इन हिस्सों से नहीं हो?

 

-नहीं। मैं मिनस गेरैस से हूँ। और तुम कहां कर रहे हो?

 

-मैं बेटिम में अपने पिता के घर में अपनी छुट्टियाँ बिताने जा रहा हूँ। क्या आपके पास सिरदर्द की कोई दवा है?

 

-हाँ, कृपया दस्तानों का डिब्बा ले लो।

 

दवा लेने के बाद दर्द से राहत पाने के लिए लड़का चुप रहता है जबकि रिकार्डो अपनी यात्रा जारी रखता है। बिना देर किए, रिकार्डो क्षितिज पर एक काला धुआं देखता है और तेजी से क्लच पर कदम रखता है, फिर सड़क के किनारे पार्क करता है और यात्री से कहता है।

 

-साथी! जब मैं उस आग को देखता हूं तो कार को देखो। अगर मैं दस मिनट के भीतर वापस नहीं आता, तो 911 पर कॉल करें और निकटतम फायर स्टेशन के बारे में पूछें। मुझे ऐसा लगता है कि यह बड़े अनुपात की आग है। मैं एक नज़र मार लूँगा।

 

-मेरा कॉमरेड इसे एक तरफ छोड़ देता है, तुम आग से मत खेलो। चलिए चलते हैं!

 

युवा सहयात्री को चेतावनी दी।

 

बिना किसी चिंता के, रिकार्डो जल्दबाजी में हाईवे पार करता है, ऐसे क्षणों में जब वह दो मीटर से अधिक की लपटों के साथ एक घर को जलता हुआ देखता है। सड़क पूरी तरह से धुएं से भर गई, लोग सांस नहीं ले पा रहे थे, अन्य लोग पानी की बाल्टी लेकर दौड़ रहे थे, जबकि आग की लपटों ने भीषण रूप ले लिया। और जल्द ही रिकार्डो ने एक महिला को चिल्लाते और उच्च स्वर में मदद मांगते हुए सुना।

 

-हे मेरे भगवान! मेरे बेटे को बचाओ जो अपने पालने में सो रहा है। वहाँ! मेरे लोगों को बचाओ! ईश्वर के प्यार के लिए! मेरे छोटे बेटे को मरने मत देना।

 

महिला की पीड़ा इतनी भयावह थी कि रिकार्डो ने सावधानी नहीं बरती और बिना किसी सुरक्षा उपकरण के, उसने अपनी कमीज की आस्तीन ऊपर की और नवजात शिशु की तलाश में आग की लपटों पर कूदते हुए घर के पिछले हिस्से में घुस गया। उस स्थान पर तापमान मानव जीवन की सहनीय सीमा को पार कर गया था। हालाँकि, हवा के साथ अंगारों से निकलने वाला धुआँ और गर्मी असहनीय हो गई, और खनिक ने कोई कसर नहीं छोड़ी, जब सामने के कमरे में एक अनुप्रस्थ दीवार लगभग उसके पैरों पर गिर गई, जिससे उस मार्ग पर आगे बढ़ना असंभव हो गया, ढेर बन गया शिलाखंडों और मुक्ति के चरणों को कैद करना। बिना देर किए रिकार्डो की सांसें एक कमरे से रहे धुंए से थम गईं और एक चौड़े लकड़ी के बीम के पीछे वह घर के दूसरे कमरे के बीच से भागते हुए एक खतरनाक स्थिति बन गई।

 

बच्चे की माँ चिंता में डूबी गली के एक छोर से दूसरे छोर तक दौड़ती रही। विशाल अधिनियम की स्पष्टता के बावजूद, रिकार्डो अपने चेहरे पर अपनी शर्ट बांधकर बाधाओं को पार करता है, जिस बिंदु पर वह एक बच्चे के रोने की आवाज सुनता है। अभी भी अपनी बाहों में बहुत ऊर्जा के साथ, वह संकीर्ण गलियारे में पहुँचने के साधनों की तलाश में है। हालाँकि, आग पहले ही घर की छत पर लग चुकी थी और सभी कोनों में फैल रही थी, केवल बच्चे की सूखी और कर्कश आवाज सुनाई दे रही थी। रिकार्डो मोंटेइरो ने उस छोटे से जीवन की मदद करने में और अधिक साहस को कमजोर कर दिया, उत्साही प्रभावों के बाद, प्रवेश करने के लिए कोई विकल्प नहीं था, हालांकि, साहस के साथ वह एक दीवार को लात मार देता है। आश्चर्यचकित होकर, उसने आँखों में जीवन के महान चमत्कार को देखा, क्योंकि बच्चे को कुछ भी हुए बिना आग पालने के चारों ओर बनी रही। सच तो यह है कि सेकंडों में फैलने वाले निर्णायक दहन में भगवान की उंगली ने उस मासूम की भस्म नहीं होने दी।

 

इस प्रकार, धुएं के बीच और आंखों के स्तर पर अपने चेहरे को ढंके हुए, रिकार्डो ने छत से लकड़ी के एक टुकड़े को धक्का दिया, उत्साह के साथ आग के बहादुर सैनिक, एक साहसी और साहसी व्यक्ति ने बच्चे को हटाने के लिए निर्धारित किया। पालने से। आसन्नता ने उसके सिर पर प्रहार किया और एक बार फिर उसे जगह छोड़ने से रोक दिया गया, क्योंकि उसके चारों ओर धुआँ और आग की लपटें जल रही थीं। इन शर्तों के तहत, रिकार्डो मोंटेइरो पालने में रखी रजाई को रोल करता है, बच्चे के शरीर के साथ एक गठरी बनाता है, जल्दी से अपनी पैंट से बेल्ट को बकसुआ के निशान के साथ हटा देता है, सैन्य निगम का प्रतीक, बीच में अपना बटुआ रखने के बावजूद रजाई का। दस्तावेज।

 

लेकिन आग माफ नहीं करती है, ही यह आग की लपटों को कम करने के लिए जगह देती है, और वर्तमान मामले में, विनाश भारी पड़ रहा है, एक जंगली आग में उसके सामने सब कुछ ढह रहा है और जल रहा है। और सोचने या बाहर निकलने का रास्ता निकालने का समय भी नहीं है, त्रासदी के सभी कोण भयावह गति से भस्म हो गए थे। अचानक प्रकट होने के साथ, रिकार्डो ने कंबल में लिपटे बच्चे के शरीर के साथ बैग को आग की लपटों में फेंक दिया, जो जल्द ही सड़क के बीच में गिर गया। बाल्टियों से पानी फेंकने वाले कुछ चर्चित लोग यह देखने के लिए दौड़ पड़े कि आग की लपटों के अंदर से क्या फेंका गया है। और अचानक, सेबस्टीओ के नाम से जाने जाने वाले एक बुजुर्ग सज्जन ने रजाई में लिपटे पैकेज को खोला और शरीर पर किसी भी जलने के बिना बच्चे के कराहने की आवाज सुनी।

 

व्याकुल महिला ने तुरंत कहा:

 

-यह भगवान का चमत्कार है! हमारी! देखिए इस बच्चे को बिना जले खुशी से रोते हुए। यह एक चमत्कार है मेरे लोग!

 

माँ, व्यथित और विलाप करती हुई, नोटिस करती है, धुएं के बीच, भीड़ बच्चे के चारों ओर इकट्ठी हो गई है, और खुशी की हवा के साथ कहती है, अपने बेटे का स्वागत कर रही है।

 

-और मेरा बेटा! भगवान का शुक्र है कि कोई खरोंच नहीं आई। परमेश्वर सामर्थी है और उसके साथ कोई भी जला या खोया नहीं गया है!

 

पैकेज खोलने वाले सज्जन के बगल में, वह युवक जिसने रिकार्डो की सवारी प्राप्त की थी, पास आकर पूछता है।

 

-अरे! क्या आपने किसी गोरे आदमी को ग्रे शर्ट, काली पैंट और लाल टोपी पहने देखा है?

 

-नहीं। मैंने इसे नहीं देखा, मैं अभी गली से आया हूं, लड़के। माँ की गोद में देखें ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार, पुनर्जन्म लेने वाला बच्चा। वहां पर, ऐसे लोग हैं जो आग लगने के बाद से वहां मौजूद हैं। यह सब बहुत दुखदायी है।

 

लड़के से असंतुष्ट, वह कई लोगों से पूछने पर जोर देता है, जब वह बच्चे की मां से पूछता है, संतोषजनक उत्तर नहीं मिलता है।

 

- महोदया, कृपया! क्या तुमने एक युवक को ग्रे शर्ट और लाल टोपी में इधर-उधर देखा?

 

नवजात की मां का जवाब:

 

-देखो, इस सारी उलझन के बीच यह मुश्किल है, मैंने अपना सब कुछ खो दिया लेकिन मेरा बेटा, लेकिन मुझे याद है कि एक आदमी लाल टोपी में घर के पीछे घुस रहा था। ही मैं गारंटी दे सकता हूं कि मैं वह व्यक्ति हूं जिसे आप ढूंढ रहे हैं। देखो, मैं धुएँ के कारण यहाँ से निकल रहा हूँ।

 

युवक फिर से जांच करता है।

 

-क्या तुम मुझे नहीं बता सकते कि क्या वह किसी को बचाने के लिए आग में गया था?

 

-नहीं बच्चे। यदि यह वही लड़का है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, तो वह शायद अब तक जा चुका होगा। क्या यह तुम्हारा रिश्तेदार है?

 

-नहीं। यह सिर्फ इतना है कि मैं इस आग को देखने के लिए यहां आने के दौरान कार में आपकी वापसी की प्रतीक्षा कर रहा था, और अब तक आप वापस नहीं आए हैं। इसलिए मुझे चिंता है कि उसके साथ क्या हुआ होगा।

 

-नज़र! यह अच्छा है कि आप कुछ और बार घूमें और पड़ोसियों से पूछें, क्योंकि यहां लोगों की भीड़ है और देखना असंभव है।

 

कोई जवाब नहीं मिलने पर युवक देखने चला जाता है।

 

इस बीच, रिकार्डो का एक पैर उन डिसअसेम्बलों के बीच फंस गया था जो उसके पैरों पर गिरे थे, बिना ताकत के और बहुत कमजोर, वह अभी भी धुएं में सांस लेने का प्रबंधन करता है, धीरे-धीरे अपनी जेब से आग के हथियारों के प्रतीक चिन्ह को निम्नलिखित आदर्श वाक्य के साथ निकालता है: एलियनन विटम एट बोना साल्वारे - अर्थात, दूसरों के जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए। फिर, श्वास विफल हो जाती है, और अत्यधिक लपटों के बीच में, और अपने पैरों के नीचे उतरने के साथ, वह अस्तित्व की घटती लय में आहें भरता है, अपने दाहिने हाथ में अग्नि के एक सैनिक का पदक पकड़े हुए, की आकांक्षाओं को ऊपर उठाता है। एक गुलाब की झाड़ी के तने पर चढ़ने वाले कांटों के बीच चिंगारी को ईमानदारी से पूरा करने के बाद। जान बचाने में इस आदमी के संरक्षण का संकेत, सभी अग्निशामकों का मनोबल बढ़ाता है, उन मिशनों को पूरा करने में असमानता जो केवल अग्निशामकों को रोजाना और किसी भी समय सूली पर चढ़ाते हैं।

 

वहीं, आग उसके चारों ओर गर्जना करती है, लाल और पीली लपटों में लौटती है, जिनमें से आग के सोल्डर - रिकार्डो मोंटेइरो जीवन को बचाने के लिए सबसे कठिन मिशन के धारक थे। आग की लपटें मिनस गेरैस के नायक सैनिक के शरीर तक भी नहीं पहुंच पा रही थीं, जो अपने दाहिने हाथ में पदक पकड़े हुए थे, और उस विशिष्टता में, उनका मुंह एक विस्तृत और पारदर्शी मुस्कान में खुल गया, जिससे विकृत समुद्र में बाढ़ गई। दोलन कंपन। यह विस्तार से जांच करना संभव था कि आग ने कैडेट, सैनिक और योद्धा को भयभीत किया, तेज लपटों में पक्षों पर जोर से पिटाई, बिना धूमिल किए, छाया में बिना छुए लकड़ी के अवशेषों पर पड़े शांतिपूर्ण के लिए सम्मान यह आग जीभ।

 

इसके अलावा, श्रीमती मारिलु बच्चे की माँ के पास जाती हैं और कहती हैं:

 

-आह कामरेड, मुझे बताओ कि यह कैसा था। उन्होंने मुझे बताया कि उन्होंने बच्चे को रजाई पर आग की लपटों के ऊपर फेंक दिया।

 

-हाँ, और यह भगवान का चमत्कार था कि मेरे बेटे का जीवन प्रभावित नहीं हुआ।

 

विवरण जानना चाहते हैं, मारिलू पूछता है।

 

-और यह वीरतापूर्ण कार्य किसने किया, कॉमरेड?

 

-मुझे नहीं पता, यह भगवान रहा होगा। क्योंकि वहाँ किसी का प्रवेश करना असम्भव है, तौभी मैं नहीं जानता कि यह सब कैसे हुआ, और उस समय मैं पड़ोस के घर में था।

 

- बेडपैन! सेबस्टीओ को रजाई के अंदर विभिन्न दस्तावेजों के साथ एक बटुआ मिला। और हम पहले से ही जानते हैं कि यह एक अजीब व्यक्ति से है।

 

आश्चर्य, बच्चे की मां कहती है।

 

-और भी? और ये किसके दस्तावेज होंगे?

 

-मैं नहीं जानता। शायद यह बच्चे के उद्धारकर्ता से है।

 

दौड़ी हुई महिला मारिलू को आमंत्रित करती है।

 

- जाओ! मैं इसे देखना चाहता हूं, और कौन जानता है, शायद यह उस लड़के का दोस्त नहीं है जिसकी मुझे अभी तक तलाश नहीं थी।

 

वे उस इलाके में रहने वाले सेबस्टीओ से मिलने के लिए निकल गए, जैसे ही उसने दरवाजा खोला, बच्चे की मां को तुरंत दस्तावेज सौंप दिए।

 

-कॉमरेड मारिलू को देखें, यह आदमी मिनस गेरैस कॉर्पोरेशन के लिए एक फायर फाइटर है, यह उसकी पहचान है। और एक कार्ड है जो सब कुछ बताता है: मिनस गेरैस की पहली सैन्य फायर बटालियन, कमांड - जनरल - रुआ पियाउई, एनº 1815 - बैरो कर्मचारी - फोन जनरल: (31) 3289.8001 - सीईपी 30150-321 - बेलो होरिज़ोंटे - एमजी। अभी और भी बहुत कुछ है, कमांडर - लेफ्टिनेंट - कर्नल एडसन हिलारियो दा सिल्वा और डिप्टी कमांडर - मेजर क्लोविस फेरेरा लीमा।

 

-हे मेरे भगवान! इसलिए वहां फोन कर उन्हें बताएं।

 

-शांत। हमने पहले ही सब कुछ कह दिया है जो अग्निशमन विभाग है। आराम से।

 

उस समय, जोआओ फ़राज़ पास आता है और कहता है:

 

-मैंने पहले ही 193 नंबर पर आग लगने के समय कॉल कर दी थी, और उन्हें कुछ मिनट पहले पहुंच जाना चाहिए था।

 

बच्ची की मां का शुक्रिया।

 

-धन्यवाद जोआओ, लेकिन बर्नार्डो एक मोटरसाइकिल पर सवार हो गया और रूआ तिरादेंटेस चला गया, 287 - ट्रेस रियोस में कैंटागालो, जहां निगम स्थित है, यहां तक ​​कि एक बीओ बना लिया।

 

डोना जोआना मोहल्ले का रहने वाला भी पुष्टि करता है।

 

-मैंने फोन (24) 2255-5766 पर कॉल किया, और कमांडर से बात की और उसने मुझे बताया कि वाहन रास्ते में हैं।

 

दस्तावेजों के साथ बच्ची की मां कुछ पड़ोसियों से पूछती है।

 

- क्या आप जानते हैं कि मेरे बेटे को किसने बचाया? उसके दोस्त ने कहा कि वह वापस नहीं आया। इसलिए पूछ रहा हूँ।

 

- क्या आप जानते हैं कि मेरे बेटे को किसने बचाया? उसके दोस्त ने कहा कि वह वापस नहीं आया। इसलिए पूछ रहा हूँ।

 

जब वह रिकार्डो के सहयात्री मित्र को सुनता है, तो वह उसके पास जाता है और उसकी पहचान राजमार्ग के किनारे खड़े वाहन के मालिक के रूप में करता है और जो धुएं को देखने आया था। क्षण जब वह डरते हुए पूछता है।

 

-लेकिन वह कहाँ होगा? वह वापस नहीं आया।

 

सुन रहे एक बुजुर्ग सज्जन ने जोड़ा।

 

-अगर वह वास्तव में घर में प्रवेश करता था, तो वह पीछे से निकल गया होगा, और सामने के प्रवेश द्वार से सब कुछ मलबे से भरा हुआ है और आग अभी भी भड़की हुई है।

 

दस मिनट पहले, कैंटगालो में 287 रुआ तिरादेंटेस में, सायरन कई बार बजी और टैक्टिकल कॉर्पोरेशन के अंदर लाउडस्पीकर बजाया गया, सतर्क करते हुए:

 

"ध्यान दें, ध्यान दें, अग्निशमन विभाग के वाहन, आग लगने की घटना, मध्य, मध्य, आईटी कमांडर वाज"

 

लाल प्रांगण के गलियारों के बीच, पुरुष अविश्वसनीय गति के साथ नियंत्रण को सक्रिय करते हैं, अग्निशामक सपाट लोहे से नीचे जाते हैं, अन्य गलियारों और सायरन बजते हैं, और आवाज फिर से घोषणा करती है।

 

"ध्यान, ध्यान, ध्यान - आग विभाग वाहन, आग घटना, मध्य, मध्य, कमांडर VAZ"

 

गेट खुल जाता है, और वाहन ट्रेस रियोस की सड़कों को पार करते हैं, बिना किसी देरी और बिना आराम के एक और दिन की मेहनत की तरह लग रहा है, एक दिन जिसमें सेकंड कीमती हैं, मिनट प्रत्येक फायर फाइटर के लिए जीवन के लायक हैं, ट्रेस रियोस फायर के लड़ाकों की चौकी ब्रिगेड, सायरन बजाते हुए, तीन वाहनों के साथ घटनास्थल पर पहुंचती है, एक बड़ा, जिसे एबीटी कहा जाता है - ट्रांसपोर्ट कंपार्टमेंट के साथ ऑटो बॉम्बा टैंक और चार हजार लीटर के लिए जलाशय, वाहन एबीएसएल - ऑटो बुस्का सल्वामेंटो लेव, ब्रांड मर्सिडीज बेंज, मॉडल स्प्रिंटर 311, और ASE - Auto Socorro de Emergência वाहन, चिकित्सा उपकरणों के साथ वैन प्रकार और एक मोबाइल ICU

 

त्रासदी के दृश्य में प्रवेश करने पर, लेफ्टिनेंट जुआरेज़ ने केंद्रीय को मोबाइल रेडियो द्वारा सूचित किया।

 

-सीबी - 095 - लेफ्टिनेंट जुआरेज़, ध्यान, बड़े अनुपात में वास्तविक आग का स्थान, विस्फोट के जोखिम वाले पीड़ितों की पुष्टि के बिना, पानी फेंकने वाली तोप के साथ सक्रिय युद्धाभ्यास। नष्ट घर जिसमें कोई हताहत या घायल नहीं हुआ।

 

संचालन केंद्र का जवाब:

 

- फिर उद्देश्यों, रिपोर्ट और स्थिति की पुष्टि करें।

 

- ठीक है।

 

ऑटो पंप टैंक वाला वाहन संयुग्मित आवासों में स्थित उन हाइड्रेंट के माध्यम से कार्रवाई (पानी) में ऑपरेशन की सामग्री को लॉन्च करता है। कुछ ही क्षणों में दमकल विभाग पीड़ितों और संपत्ति की तलाश में मलबे को भेदते हुए आग बुझाता है। ऐसे क्षण जब आबादी चिल्लाई, अन्य लोग रोए, घर के अंदर एक आदमी की उपस्थिति के बारे में चेतावनी दी। इस ऑपरेटिंग तरीके से, अग्निशामक जल्दी से इंटीरियर में प्रवेश करते हैं, और सार्जेंट मिगुएल एक आदमी के विस्तारित शरीर में आने से हैरान हैं।

 

-कप्तान ऑगस्टस! कप्तान ऑगस्टस! मलबे के नीचे एक पीड़ित का पैर फंसा हुआ है।

 

- सामग्री को तुरंत हटाने के लिए स्पूल एडेप्टर चालू करें।

 

-हाँ कप्तान। यह अविश्वसनीय लगता है कि यह आदमी आग से लड़ते हुए मारा गया। लेकिन वह यहाँ क्या कर रहा था?

 

विकास के लकवाग्रस्त होने और दहन समाप्त होने के साथ, प्राइवेट जॉर्ज सार्जेंट मिगुएल और कैप्टन ऑगस्टो की मदद करता है कि वह आदमी की बाहों को खींचे और उसे और अधिक सुखद स्थिति में रखे, ऐसे क्षण जिनमें वह आश्चर्य की हवा के साथ बोलता है।

 

-नज़र! इस शख्स के दाहिने हाथ में मिलिट्री कॉर्प्स मेडल है। यह अग्निशामक कौन है?

 

-मैं नहीं जानता, और यह हमारे निगम से नहीं है, यह रियो या कैम्पोस से होना चाहिए। कप्तान ऑगस्टो ने कहा।

 

अग्निशामकों के चेहरे से आंसू छलक पड़े, जो समझ नहीं पा रहे थे कि दमकलकर्मी कैसे चला गया।

 

-हे भगवान! यह आदमी एक अग्निशामक है! मसीह! यहां तक ​​कि आग ने उसके शरीर को छुआ तक नहीं। ऐसा लगता है कि उसने काफी संघर्ष किया है, और उसके हाथ लाल हो गए हैं। यह दुर्घटना तापमान में वृद्धि के साथ आपके शरीर को कैसे नहीं मार सकती थी? संचालन केंद्र को तत्काल कॉल करें।

 

युवक के शव को उतारकर स्ट्रेचर पर ले जाया गया है। और आबादी आग के बहादुर पुरुषों को अपनी आँखें पोंछते हुए देखती है।

 

लेफ्टिनेंट उपस्थित लोगों से पूछता है:

 

-क्या आप इस व्यक्ति को जानते हैं? इस तरह की पूछताछ दुर्घटना स्थल के निरीक्षण और विशेषज्ञता का हिस्सा है।

 

श्रीमती रायमुंडा, जो स्ट्रेचर के पास थीं, ने कहा;

 

-मैंने इस आदमी को यहाँ कभी नहीं देखा, क्योंकि मैं वहाँ बीस साल से अधिक समय से रह रहा हूँ और मैंने उसे कभी नहीं देखा। लेकिन मारिलू अपने दस्तावेज ले जा रहा था।

 

जिस युवक को सड़क पर सवारी मिली थी, उसने फायर फाइटर रिकार्डो मोरेरा की पहचान की और लेफ्टिनेंट जुआरेज के चेहरे पर फिसलते हुए अपने आंसू बहाते हुए कहा:

 

-कृप्या! यह आदमी मेरे साथ चल रहा था, और मैंने शहर से बाहर जाते हुए उसकी कार में सवारी की, और यहाँ के पास उसने कुछ धुएँ को अच्छी तरह से देखने के लिए कार रोक दी जो शायद इस घर से रही थी। इससे पहले, उसने मुझसे एक एहसान मांगा था। मुझे खेद है कि मैंने आपका आदेश नहीं दिया। भगवान के लिए मेरी मदद करो!

 

सहानुभूतिपूर्ण लेफ्टिनेंट जुआरेज पूछता है।

 

-उसने तुमसे क्या माँगा?

 

-शायद तुम मेरे द्वारा अग्निशमन विभाग को सूचित करने के दस मिनट के भीतर वापस नहीं आओगे। लेकिन युवक ने खुद को नहीं पहचाना और चला गया। लेफ्टिनेंट, मैं इस सब के लिए दोषी महसूस करता हूँ।

 

-कृपया शांत हो जाओ! तुम्हारा कोई अपराध नहीं है। सार्जेंट, महिला को पूछताछ के लिए दस्तावेजों के साथ बुलाओ।

 

एक अज्ञात सज्जन पास आते हैं और कहते हैं कि रजाई के अंदर कई दस्तावेजों के साथ एक बटुआ था। ऐसे क्षण जब लेफ्टिनेंट जांच करता है और मोबाइल रेडियो के माध्यम से संचालन केंद्र को पुष्टि करता है कि एकमात्र पीड़ित की पहचान मिनस गेरैस के अग्निशमन विभाग के एक सैनिक का शव है, जो घटित तथ्यों की रिपोर्ट करता है।

 

नवजात शिशु की माँ जिसे अग्निशामक ने बचाया था, लेफ्टिनेंट को अपना परिचय देती है, आँसुओं के एक पूल को उजागर करती है और कहती है:

 

-यह वह आदमी था जिसने मेरे बेटे को बचाया था। हे मेरे भगवान! मैंने इस आदमी को अपने घर में प्रवेश करते नहीं देखा। आप अपनी जान कैसे दे सकते हैं। तुम कैसे कर सकते हो! हे मेरे भगवान! हे मेरे परमेश्वर, इस व्यक्ति पर दया और दया कर जिसने मेरे पुत्र की जान बचाई। और उसके परिवार? हे यीशु!

लेफ्टिनेंट जुआरेज़, सांत्वना देते हुए कहते हैं:

 

- लेडी, वह अपने खतरे की परवाह किए बिना अपने बेटे को जीवन देने के लिए मर गई। यह सब एक अग्निशमन सैनिक लोगों और उनकी संपत्ति के लिए करने में सक्षम है। हमारा मिशन हर दिन इस कार्य को ईमानदारी से पूरा करना है।

 

एक सज्जन लेफ्टिनेंट को बताते हैं।

 

- यह आदमी उनमें से एक है कि आग उसके शरीर के किसी भी हिस्से को जलाना नहीं चाहती थी। देखो कि आग निकल गई और तुम्हारे कपड़ों पर भी नहीं लगी। एक सच्चा हीरो, आग में झोंक कर अपनी जान देने वाला शख्स और ये बातें मेरी समझ में नहीं आता कि कुछ कैसे हो सकता है।

 

दूसरा बोला।

 

- बहुत अजीब है ये सब। उसने छोटे बच्चे को बिना आग को छुए बचा लिया, लेकिन उसके पैर में लगे ब्रेस के कारण वह खुद को बचाने से बच गया। फायर फाइटर होने के बारे में यही है।

 

बिना हलचल के, बच्चे की माँ पूरी करती है।

 

- लेफ्टिनेंट, मैं उसका नाम अपने बेटे पर दर्ज कराने जा रहा हूं, क्योंकि यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान होगा। ऐसा कुछ भी नहीं है जो इस दयालुता का प्रतिफल दे सके, केवल प्रेम ही अज्ञात के लिए भी कुछ करने में सक्षम है। भगवान सबसे अच्छे ट्रम्प रखेंगे।

 

महिला के चेहरे से फिर आंसू गिरे और उसके कहे शब्दों में सब कुछ सच हो गया। स्थानीय टेलीविजन नेटवर्क अंतरिक्ष पर आक्रमण करता है, असामान्य घटना का लाइव प्रसारण करता है। बच्चे, महिलाएं, बूढ़े और किशोर अपने दाहिने हाथ में पदक के साथ फैला हुआ शरीर देख रहे थे, और अग्निशामक के चेहरे पर मुस्कान ने बताया कि वह जीवन के लिए सम्मान के नाम पर मापे गए कृत्यों के लिए खुश थे। वास्तव में, फायर फाइटर मोक्ष के प्रतीक को प्रबल करने के लिए समय या स्थान को मापता नहीं है, उस शहर से एक अज्ञात नायक की तरह गुजर रहा है।

 

कुछ ही क्षणों में, प्राका दा रिपब्लिका, nº में स्थित रियो डी जनेरियो राज्य के मिलिट्री फायर ब्रिगेड - CBMERJ का एक लाल रंग का हेलीकॉप्टर। 45 - सेंट्रो, सीईपी 20.211-350 - दूरभाष। 3399-4000 - 33994001, साइट पर लैंड करता है। तंत्र के रहने वालों में, प्रसिद्ध कर्नल पेड्रो मार्को क्रूज़ मचाडो, SESDEC के अंडरसेक्रेटरी और CBMERJ के जनरल कमांडर, एक भव्य वर्दी में उतरे। तुरंत, यह निर्धारित किया गया कि 2 जुलाई को फायर ब्रिगेड के राष्ट्रीय स्मरणोत्सव के मद्देनजर शाम 4 बजे जनता और अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में एक सार्वजनिक समारोह के लिए सैनिक का शरीर ट्रेस रियोस फायर डिपार्टमेंट मुख्यालय जाएगा। 2008, CBMERJ के अस्तित्व के 152 वर्षों की अभिव्यक्ति सहित, इस गंभीरता को स्थानांतरित करते हुए, मजबूत सबूत जिसमें मिनस गेरैस निगम के एक सैनिक फायर फाइटर - रिकार्डो मोंटेइरो, फायर फाइटर के दिन वीर और अत्यधिक कार्य के लिए चिल्लाया समुदाय के हितों की सेवा के लिए पूर्ण व्यवसाय में।

 

घंटों बाद, केंटागालो में स्थित सैन्य बैरकों के प्रांगण में, बचाए गए बच्चे से मिलने और अग्निशमन दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद, बच्चे की माँ उपस्थित अन्य अधिकारियों के सामने आँसू बहाने से खुद को रोक नहीं पाई, जैसे: राज्य सचिव स्वास्थ्य और नागरिक सुरक्षा के लिए डॉ. सर्जियो कोर्टेस, जनरल स्टाफ के प्रमुख और CBMERJ के उप जनरल कमांडर, कर्नल बी.एम. बीएम गिल्बर्टो डी एंड्रेड मेंडेस, मेयर सेलसो अलेंकर रामोस जैकब की घातीय उपस्थिति के साथ, और बिना देरी के, रियो डी जनेरियो राज्य के माननीय राज्यपाल, सर्जियो कैब्रल की उल्लेखनीय उपस्थिति, ऑनर गार्ड की समीक्षा करते हुए, जो चले गए, ने अपना भाषण खोला अधिकारियों का सम्मान करना, और आग के आदमी, आग के सैनिक, ट्रेस रियोस के शहीद की बहादुरी का गुणगान करना, SESDEC के अंडरसेक्रेटरी और CBMERJ के जनरल कमांडर, कर्नल पेड्रो मार्को क्रूज़ मचाडो को सराहनीय सम्मान प्रदान करना। उनके प्रबंधन में संबंधित सहमतियों को बढ़ावा दिया गया, मंजिल को मुक्त करते हुए, जनरल कमांडर, मेहमानों की ओर से सरल धन्यवाद पोस्ट किया गया, यह दर्शाता है कि फायर ब्रिगेड के राष्ट्रीय दिवस पर दिव्य गुण जिसमें ये लोग व्यवसाय के पक्ष में काम करते हैं समाज और अन्य लोगों की संपत्ति, जान बचाना।

 

फिर, शब्द के साथ, नगर महापौर सेलसो जैकब ने अधिकारियों को फायर फाइटर के दिन और सैन्य निगम की वर्षगांठ के लिए बधाई दी, अपने भाषण वाक्यों में जोड़ा

 

घंटों बाद, केंटागालो में स्थित सैन्य बैरकों के प्रांगण में, बचाए गए बच्चे से मिलने और अग्निशमन दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद, बच्चे की माँ उपस्थित अन्य अधिकारियों के सामने आँसू बहाने से खुद को रोक नहीं पाई, जैसे: राज्य सचिव स्वास्थ्य और नागरिक सुरक्षा के लिए डॉ. सर्जियो कोर्टेस, जनरल स्टाफ के प्रमुख और CBMERJ के उप जनरल कमांडर, कर्नल बी.एम. बीएम गिल्बर्टो डी एंड्रेड मेंडेस, मेयर सेलसो अलेंकर रामोस जैकब की घातीय उपस्थिति के साथ, और बिना देरी के, रियो डी जनेरियो राज्य के माननीय राज्यपाल, सर्जियो कैब्रल की उल्लेखनीय उपस्थिति, ऑनर गार्ड की समीक्षा करते हुए, जो चले गए, ने अपना भाषण खोला अधिकारियों का सम्मान करना, और आग के आदमी, आग के सैनिक, ट्रेस रियोस के शहीद की बहादुरी का गुणगान करना, SESDEC के अंडरसेक्रेटरी और CBMERJ के जनरल कमांडर, कर्नल पेड्रो मार्को क्रूज़ मचाडो को सराहनीय सम्मान प्रदान करना। उनके प्रबंधन में संबंधित सहमतियों को बढ़ावा दिया गया, मंजिल को मुक्त करते हुए, जनरल कमांडर, मेहमानों की ओर से सरल धन्यवाद पोस्ट किया गया, यह दर्शाता है कि फायर ब्रिगेड के राष्ट्रीय दिवस पर दिव्य गुण जिसमें ये लोग व्यवसाय के पक्ष में काम करते हैं समाज और अन्य लोगों की संपत्ति, जान बचाना।

 

फिर, शब्द के साथ, नगर महापौर सेल्सो जैकब ने अधिकारियों को फायर फाइटर के दिन और सैन्य निगम की वर्षगांठ के लिए मात्र श्रद्धांजलि के साथ बधाई दी, हीरो सोल्जर फायर फाइटर द्वारा प्रदान की गई सेवा के लिए कोलाहल के छींटे के साथ अपने भाषण वाक्यों में जोड़ा। मिनस गेरैस का, यह दर्शाता है कि "जान बचाने के लिए एक गहन प्रेम से प्रभावित व्यक्ति, कभी-कभी अपनी आत्मा को एक अजनबी को उधार देता है, जैसा कि उस बच्चे के मामले में होता है जो विशेष मान्यता के योग्य है, और जो बिना किसी मुआवजे के मिनस गेरैस के फायर फाइटर , आग के खिलाफ युद्ध में अपनी अंतिम ताकतों के साथ सक्षम, उच्च तापमान में जीवन को आत्मसमर्पण करना, अहानिकर, और किसी भी सामान्यता से बचने वाली परिस्थितियों में मुस्कुराना। मैं ट्रेस रियोस की नगर पालिका की सर्वोच्च प्रशंसा को कैसे गले लगाना और वितरित करना चाहता हूं, हालांकि, मैंने पहले ही अपने सचिव को ट्राइस रियोस फायरमैन हीरो के सम्मान में कांस्य प्रतिमा के साथ एक वर्ग बनाने की योग्यता निर्धारित कर दी है। त्रासदी। गवर्नर सर्जियो कैब्रल, रियो डी जनेरियो राज्य के सैन्य फायर ब्रिगेड के जनरल कमांडर, कर्नल पेड्रो मार्को क्रूज़ मचाडो और अन्य अधिकारियों, उपहारों और कई खूबियों के साथ, मेरी सरकार पहले से ही परिवार की सहायता में है, और अंत में, मैं मैं विशेष रूप से यह जानने के लिए प्रेरित किया गया कि बच्चे का पूरा नाम फायर फाइटर का असली नाम होगा, धन्यवाद

 

और अंत में, सर्वोच्च सैन्य सम्मान के साथ रियो डी जनेरियो के जनरल कमांड ने मिनस गेरैस की पहली सैन्य फायर बटालियन को भेज दिया, जो TRÊS RIOS के FIRE SOLDIER की वाहिनी है।

 

तस्वीरें: ट्रेस रियोस सिटी हॉल और CBMERJ को श्रेय।

 

नीचे दी गई वेबसाइट पर आग के महानतम पुरुषों पर जाएँ:

 

www.cbmerj.rj.gov.br

 

 

 

 

 

ERASMO SHALLKYTTON
Enviado por ERASMO SHALLKYTTON em 30/12/2022
Copyright © 2022. Todos os direitos reservados.
Você não pode copiar, exibir, distribuir, executar, criar obras derivadas nem fazer uso comercial desta obra sem a devida permissão do autor.


Comentários

Site do Escritor criado por Recanto das Letras